Powered By Blogger

Thursday, May 25, 2017


आदरणीय सासु मां,

आज आपके जन्मदिन पर मैं आपसे बहुत दूर हूं । सच कहूं आपकी कभी याद भी आ सकती है ये पता नहीं था।

आपसे कभी प्यार होगा, ये तो बिलकुल नहीं पता था।

शादी के ६  साल पहले से मैं पढ़ाई और नौकरी के लिए , घर से दूर रहती थी,  आजाद खयाल, रोक टोक जरा भी पसंद नहीं, अपने मन की मालिक मैं।

आपके सुपुत्र के साथ शादी हुई और मेरे जीवन में आपकी ऐंटरी हुई। मैं कभी संगठित परिवार में नही रही थी, सास कैसी होती है यह TV और फिल्मों से जाना ।

आप ने जब कभी किसी बात पर टोका , कुछ करने से रोका  मुझे लगा सच ही दिखाते थे TV पर।

धीरे धीरे जब आपको जाना, आपके साथ रही तो समझा की हर सास Serials वाली रमोला सिकंद और Baalika Vadhu वाली अम्मा जी नही होती, आपके तरह sweet भी होती हैं

साथ रहे तो जाना आपकी हर मान्यता के पीछे ऐक कहानी है, हर तर्क के पीछे ऐक किस्सा है, हर सवाल के पीछे कुछ नया जानने और सीखने जिञासा है। हर फोन call के पीछे , ऐक चिंता है।

मैं आपके साथ enjoy करने लगी, जब हम दोनों घंटों तक बातें  करने लगे। वैसे तो बहुत सारी बातों के लिए मैं आपको धन्यवाद करना चाहती हूं, पर कुछ बातें मैं कभी नहीं भूल पाऊंगी। जैसे

जिस रोज मैंने पूछा क्या मैं ३ दिन के लिए सहेलियों के साथ Goa जाऊ , आप बेटे को सम्हाल लेंगी, और आपने कहा ३ क्यूँ ५ दिन के लिए जाओ।
ऐक रोज जब आपके सुपुत्र से रूठकर मैं भूखी सो गई, तब आपने कहा "मारी छोरी भी छोरा से कम ना है" और मैं हस पड़ी।

तो  अब मैं जानती हूं और मानती हूँ की "सासु माँ" जिस नाम में "माँ जुड़ा है वो बदनाम कैसे हो सकता है।

Happy Birthday to You...Stay Healthy n Stay Happy !!

No comments: